देश में अगले पांच साल में 75 हजार नई मेडिकल सीटें बढ़ाई जाएंगी : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहराया

नई दिल्ली, 15 अगस्त। 78 वें स्वतंत्रता दिवस पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहराया. उन्होंने देश की जनता को संबोधन के दौरान युवाओं, महिलाओं, दलितों, आदिवासियों और वंचितों की समस्याओं और प्राकृतिक आपदाओं पर चिंता जताई। पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के दीवानों ने आज हमें स्वतंत्रता की सांस लेने का सौभाग्य दिया है, ये देश महापुरुषों का ऋणी है। ऐसे महापुरुष के प्रति हम अपना श्रद्धाभाव व्यक्त करते हैं।

पीएम मोदी ने कहा हमने गर्वनेंस के इस मॉडल को बदला। आज सरकार खुद जनता की जरूरतें पूरी कर रही है। देश में 75 सालों से कम्युनल सिविल कोड है। अब देश को सेक्युलर सिविल कोड की जरूरत है। हमारे देश के बच्चों को जाने कैसे-कैसे देशों में मेडिकल की पढ़ाई के लिए जाना पड़ता है। उनके लाखों-करोड़ों रुपये खर्च हो जाते हैं, हमने पिछले दस साल में मेडिकल सीटों को करीब एक लाख कर दिया है, हमने तय किया है कि अगले पांच साल में 75 हजार नई मेडिकल सीटें बढ़ाई जाएंगी।

कोलकाता रेप-मर्डर पर कहा कि जब दुष्कर्म की घटनाएं होती है तब उसकी बहुत चर्चा होती है, जब ऐसे राक्षसी मनोवृत्ति वाले व्यक्ति को सजा होती है तो वह खबरों में नजर नहीं आती है, अब समय की मांग है कि जिसको सजा हुई है, उसकी व्यापक चर्चा हो, ताकि पाप करने वालों को डर पैदा हो और मुझे लगता है कि ये डर पैदा करना जरूरी है ऐसे राक्षसों को फांसी पर लटकाया जाए।

प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार पर कहा कि हमारा देश भ्रष्टाचार की दीमक से परेशान रहा है। इसलिए हमने भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग छेड़ी है। ईमानदारी के साथ लड़ाई जारी रहेगी और भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई जरूर होगी। मैं भ्रष्टाचारियों में डर पैदा करना चाहता हूं।

इससे पहले पीएम मोदी ने सुबह राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। 78वें स्वतंत्रता दिवस की थीम विकसित भारत है। इसके तहत स्वतंत्रता के 100वें साल 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *