निटर ड्रोन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में करेगा काम, जनरल एयरोनॉटिक्स के साथ करार

भोपाल, 10 अगस्त। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल टीचर्स एंड रिसर्च (निटर) भोपाल ने जनरल एयरोनॉटिक्स प्राइवेट लिमिटेड बेंगलुरू के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किये। इस करार के साथ ही निटर और जनरल एयरोनॉटिक्स मिलकर ड्रोन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम करेंगे। जनरल एयरोनॉटिक्स विभिन्न क्षेत्रों के लिए ड्रोन टेक्नोलॉजी प्रदान करती है साथ ही कृषि ड्रोन का वाणिज्यिक उत्पादन करती है।

इस अवसर पर निटर के निदेशक प्रो सी.सी त्रिपाठी ने कहा कि आज प्रौद्योगिकी दुनिया को बहुत तेजी से बदल रही है। आज ड्रोन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में स्किल्ड मैनपॉवर की जरूरत है। इस क्षेत्र में युवाओं के लिए लाखों नए रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं यह संख्या आगे और बढ़ेगी।

उन्होंने बताया निटर भोपाल ड्रोन टेक्नोलॉजी उसके अनुप्रयोग, संचालन एवं मेंटेंनेस के विषय में जागरूकता बढ़ाना तथा इस क्षेत्र में टैलेंट पूल तैयार करने हेतु जनरल एयरोनॉटिक्स के साथ मिलकर ट्रेनिंग प्रोग्राम भी आयोजित करेगा। जनरल एयरोनॉटिक्स के सीईओ अभिषेक बर्मन ने कहा कि इस समझौते से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भारत को ड्रोन हब बनाने के लक्ष्य की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य होगा। इस एमओयू के माध्यम से स्टूडेंट एवं फैकल्टी को ट्रेनिंग, रिसर्च, ऑनलॉइन कोर्सेस आदि का लाभ मिलेगा। इस अवसर पर जनरल एयरोनॉटिक्स के कन्नन एम एवं निटर भोपाल के डीन प्रो सुब्रत रॉय, प्रो. पी.के पुरोहित, प्रो. रमेश गुप्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *