मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने किया ध्वजारोहण, कहा- एक साल में 17 हजार से अधिक युवाओं को देंगे रोजगार

भोपाल के लाल परेड ग्राउंड परेड पर किया ध्वजारोहण

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने गुरुवार 15 अगस्त को भोपाल के लाल परेड मैदान पर आयोजित राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। उन्होंने सुसज्जित रथ पर सवार होकर परेड का निरीक्षण किया। उनके साथ डीजीपी सुधीर सक्सेना भी थे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने समारोह में वीरता पदक प्रदान किए. राजगढ़ के पुलिस अधीक्षक आदित्य मिश्रा को वीरता पदक दिया गया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने अपने संबोधन में मप्र की विकास यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री के अनुसार चार मिशन पर कार्य कर रही है। हमारा लक्ष्य गरीबों का विकास और युवाओं को रोजगार है। इस अवसर पर उन्होंने इंदौर की हुकुमचंद मिल के श्रमिकों को दी गई राशि और इंदौर, उज्जैन मेट्रो का भी उल्लेख अपने संबोधन में किया।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले पांच वर्ष में मप्र का बजट दो गुना किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि एक साल में प्रदेश में 17 हजार युवाओं को रोजगार देंगे।

प्रदेश में 10 हजार करोड़ की लागत से 60 से अधिक इंडस्ट्रीज लगाई जा रही हैं, इनसे एक साल में 17 हजार से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विचारों से प्रेरणा लेकर 4 मिशन- युवा शक्ति मिशन, गरीब कल्याण मिशन, किसान कल्याण मिशन और नारी सशक्तिकरण मिशन प्रदेश की स्थापना दिवस 1 नवंबर से शुरू किए जाएंगे।

उन्होंने घोषणा की कि प्रदेश में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। श्रमिकों को ई-स्कूटर खरीदने के लिए 40 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। पशुपालन और डेयरी विकास विभाग का नाम बदलकर पशुपालन, गो-पालन और डेयरी विभाग होगा। पशु आहार योजना पर इस वर्ष 250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वर्ष 2024-25 में पांच हजार सौ किलोमीटर लंबी सडक़ों का निर्माण और नवीनीकरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *